Search

विराट कोहली की जीवनी (Biography)

जीवनी - Biography
विराट कोहली की जीवनी (Biography)

Virat Kohli Biography


विराट का जन्म दिल्ली स्थित एक पंजाबी परिवार में हुआ था। उनके पिता प्रेम कोहली एक आपराधिक वकील थे और उनकी माँ सरोज एक गृहिणी हैं। विराट के दो बड़े भाई-बहन हैं, एक भाई - विकाश और एक बहन - भावना।

जब वह मुश्किल से तीन साल का था, तब विराट ने क्रिकेट के करियर के बारे में बताना शुरू किया। उनके पिता इस प्रतिभा को नोटिस करने और प्रोत्साहित करने वाले थे। वह कोहली को पश्चिम दिल्ली क्रिकेट अकादमी में ले गए जब वह सिर्फ नौ साल के थे। राजकुमार शर्मा वहां उनके पहले कोच थे और शुरुआत से ही जानते थे कि यह बालक महानता के लिए था।

क्रिकेट के साथ-साथ विराट कोहली शिक्षाविदों में भी एक उत्कृष्ट छात्र थे। उनके सपनों का पीछा करने के लिए उनके पिता ने उन्हें बिना शर्त समर्थन दिया। दुर्भाग्य से, उनके पिता उनकी महान उपलब्धियों के गवाह नहीं बन सके। जब कोहली सिर्फ 19 साल के थे, तब उनके पिता का निधन एक स्ट्रोक के कारण हो गया। फिर भी, कोहली ने अगले दिन मैदान में दिखाया और रणजी टूर्नामेंट में अपनी टीम के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

“मुझे आज भी याद है कि मेरे पिता का निधन हो गया था क्योंकि यह मेरे जीवन का सबसे कठिन समय था। लेकिन मेरे पिता की मृत्यु के बाद सुबह खेलने का आह्वान मेरे लिए सहज था। मैंने सुबह (दिल्ली) के कोच को फोन किया। मैंने कहा कि मैं खेलना चाहता था क्योंकि मेरे लिए क्रिकेट खेल पूरा नहीं करना एक पाप है। वह एक ऐसा पल था जिसने मुझे एक व्यक्ति के रूप में बदल दिया। इस खेल का मेरे जीवन में महत्व बहुत अधिक है, ”कोहली ने एनडीटीवी को बताया।

विराट ने 2013 में बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा को डेट करना शुरू किया। यह जोड़ी एक शैम्पू ब्रांड के विज्ञापन की शूटिंग के दौरान मिली थी, जिसे दोनों एंडोर्स कर रहे थे। उनके रिश्ते ने मीडिया का बहुत ध्यान आकर्षित किया। युगल ने इटली के फ्लोरेंस में एक काल्पनिक स्थान पर शादी की

विराट कोहली लीग के पहले संस्करण से ही टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा रहे हैं। हाल ही में, कोहली को $ 30,000 के लिए साइन किया गया था। वह 2013 में टीम के कप्तान बने। लीग में सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक, गेल, एबी डिविलियर्स जैसे बड़े नामों की झड़ी, और निश्चित रूप से कोहली, टीम को वह सफलता नहीं मिली जिसके वह हकदार हैं। हालाँकि, यह लगातार लीग की सबसे लोकप्रिय टीमों में से एक बनी हुई है।

कोहली अपने चुटीले खेलने के लिए जाने जाते हैं। इसकी वजह यह हो सकती है कि दिल्ली के पूर्व कोच अजीत चौधरी ने दिल्ली रणजी टीम में शामिल होने के बाद उन पर u चीकू ’नाम दिया।

No comments:

Post a Comment

एलिसे पेरी (क्रिकेटर) - पति, उम्र, ऊंचाई, विकी, जीवनी Ellyse Perry pati, umr, baasketabol, vikee, jeev nee

  एलीज पेरी (Ellyse Perry) एक अद्वितीय क्रिकेटर हैं जो ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम के सदस्य हैं। वह 3 नवंबर 1990 को सिडनी, ऑस्ट्रेलिया मे...